अल्पावधि प्रशिक्षण (एसओसी/सी.आर.ई./कार्यशाला/सेमिनार/जागरूकता/संवेदीकरण)

विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में कार्यरत संकाय सदस्यों और पुनर्वास पेशेवरों के ज्ञान को बढाने के लिए एक दिन से पांच दिनों तक के अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए गए हैं व यह कार्यक्रम चलाये जाते है । यह प्रशिक्षण समुदाय आधारित पुनर्वास सेवाओं के पेशेवर और विभिन्न स्तर के सरकारी अधिकारियों को उन्मुख करने के लिए भी दिए जाते है।

समुदाय आधारित नेता , दिव्यांग  व्यक्तियों के परिवार के सदस्य तथा सामान्य जनमानस के बीच सामान्य जागरूकता पैदा करने के लिए भी कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, जिससे वह समाज में इनके  सामने आने वाली दिव्यांग  व्यक्तियों की समस्याओं को समझ सके और उत्पादक और आत्मनिर्भर जीवन को आसान बनाने के लिए समाधान ढूंढ सके ।

जागरूकता/संवेदनशीलता कार्यक्रम-

हम विभिन्न सरकारी संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के पुनर्वास के लिए काम करने वाले दिव्यांग व्यक्तियों, पुनर्वास पेशेवरों, व्यक्तियों की जागरूकता, ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम [एसटीटीपी] का आयोजन और संचालन करते हैं।

सतत पुनर्वास शिक्षा (सीआरई) –

हम नियमित रूप से क्रेडिट पॉइंट के साथ दिव्यांगता के क्षेत्र में काम कर रहे पुनर्वास पेशेवरों के ज्ञान और कौशल को उन्नत करने के लिए आरसीआई नई दिल्ली के मान्यता प्राप्त सतत पुनर्वास शिक्षा (सीआरई) कार्यक्रम का आयोजन और संचालन करते हैं।

माता-पिता प्रशिक्षण कार्यक्रम-

हम केंद्र सरकार/राज्य सरकारों की विभिन्न पुनर्वास योजनाओं के बारे में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के माता-पिता को सशक्त बनाने के लिए माता-पिता प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन और संचालन करते हैं।

हम माता-पिता को पुनर्वास के विभिन्न पहलुओं के बारे में भी प्रशिक्षित करते हैं।

क्रमांक न. शीर्षक प्रकाशित तिथि पडाउनलोड